Best Stock Market Books in Hindi – बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक हिंदी में

Best Stock Market Books in Hindi : अगर आप भी स्टॉक मार्केट की जानकारी लेना चाहते हैं और स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको Best Stock Market Books in Hindi जरूर पढ़नी चाहिए।

अब इंडियन लोग भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने लग गए हैं स्टॉक मार्केट में अमेरिका और यूरोप के लोग ज्यादा इन्वेस्ट करते थे लेकिन अब इंडियन किसी से पीछे नहीं है 50 परसेंट इंडियन जनता स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर रही है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बंबई स्टॉक एक्सचेंज पॉपुलर स्टॉक एक्सचेंज के अंदर आते हैं। वैसे तो भारत में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 1865 में ही हो गई थी लेकिन तब लोग ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करते थे लेकिन अब स्टॉक मार्केट के बारे में सारी डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध है।

भारत में डिजिटल इंडिया के तहत लोगों को स्टॉक मार्केट के बारे में भी कई सारी जानकारियां मिली है और अब ऑनलाइन बहुत सारी बुक ऐसी है जिनके माध्यम से स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

इंडिया में बहुत सारे लोग स्टॉक मार्केट में सफल हुए हैं और उन्होंने अपनी सफलता का जिक्र अपनी खुद की पुस्तक में लिखा है सफल व्यक्तियों के द्वारा Best Stock Market Books in Hindi में भी लिखी गई है लिखी गई है।

1 शेयर मार्केट गाइड बेस्ट बुक

अगर आप शेयर मार्केट में एक दम नहीं है तो आपको शेयर मार्केट गाइड पुस्तक को पढ़ना चाहिए इस पुस्तक में आपको शेयर मार्केट के बारे में स्टेप बाय स्टेप समझाया गया है और यह शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छी बुक मानी जाती है यह पुस्तक मिस सुधा के द्वारा लिखी गई है इंडियन स्टॉक मार्केट के बारे में लिखी गई है।

इन्होंने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि शुरुआती समय में लोगों को क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए और स्टॉक मार्केट में किस तरीके से निवेश करना चाहिए यह किताब बहुत ही सरल भाषा में है और कमोडिटी मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड, एसेट एलोकेशन की पूरी जानकारी बताई गई।

2 टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान

अगर आप स्टॉक मार्केट में एक दम नहीं है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस का भी पूरा पता होना चाहिए। यह किताब मिस्टर रवि पटेल के द्वारा लिखी गई है और इसमें बताया गया है कि शेयर मार्केट में टेक्निकल एनालिसिस कैसे किया जाता है अगर आप टेक्निकल एनालिसिस के बारे में सीख जाते हैं तो आपको स्टॉक मार्केट से जबरदस्त और तगड़ा मुनाफा हो सकता है इस पुस्तक में टेक्निकल एनालिसिस और चार्ट के बारे में सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप समझाई गई है और कोई भी व्यक्ति इस पुस्तक को पढ़ सकता है क्योंकि पुस्तक की भाषा बहुत ही सरल और आसान है।

3 ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाए बुक

स्टॉक मार्केट में सभी लोग अलग-अलग तरीके से इन्वेस्ट करते हैं कुछ लोग long-term में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग शॉर्ट टर्म के लिए इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं शॉर्ट टर्म वालों के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग बहुत ही जबरदस्त मानी जाती है।

ऑप्शन ट्रेडिंग इसलिए भी करते हैं क्योंकि इससे नियमित रूप से इनकम आती है अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग भविष्य में करना चाहते हैं तो आपको ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ लगाएं Book को एक बार तो पढ़ना ही चाहिए क्योंकि इसमें बहुत कुछ बताया गया है।

4 धन-सम्पति का मनोविज्ञान बुक

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टर हमेशा अपने पैसों को बढ़ाने के लिए सोचता है और अगर आप भी रेवेन्यू, प्रॉफिट और इन्वेस्टमेंट के बारे में सोचते हैं तो आपको धन संपत्ति का मनोविज्ञान पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए इस पुस्तक में इन सभी के बारे में सारी जानकारी निवेशक को को बहुत अच्छी तरीके से समझाई गई है और यह पुस्तक भी हिंदी भाषा में मॉर्गन हाउजल के द्वारा लिखी गई है यह इंग्लिश भाषा का अनुवाद करके लिखी गई है।

5 इंवेस्टोनॉमी

आप स्टॉक मार्केट से एक बड़ी संपत्ति पाना चाहते हैं तो आपको मिस्टर प्रांजल कामरा की पुस्तक इंवेस्टोनॉमी को एक बार जरूर करना चाहिए क्योंकि इस पुस्तक में वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे में बताया गया है।

यह पुस्तक इन्वेस्टमेंट के बारे में बहुत अच्छी तरीके से समझाती है। स्टॉक मार्केट की सबसे बड़ी बात यह है कि आप किस कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं अगर आपको इन्वेस्ट करने का सही तरीका पता करना है तो आप इंवेस्टोनॉमी बुक पढ़ सकते हैं।

6 शेयर बाजार में कैसे नुकसान से बचें और धनवान बने

स्टॉक मार्केट में जितना फायदा होता है उतना नुकसान भी देखने के लिए मिलता है अगर आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो अगर आप स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचने के लिए इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए। पुस्तक में नुकसान से बचने की सभी प्रकार के टिप्स बताए गए हैं बहुत ही आसान भाषा में समझाया गया है कि अगर शेयर मार्केट में नुकसान हो रहा है तो उस नुकसान की भरपाई कैसे की जा सकती है।

7 बफ़े और ग्राहम

बफ़े और ग्राहम दोनों ही स्टॉक मार्केट के जाने-माने इन्वेस्टर है और उन्होंने स्टॉक मार्केट से करोड़ों की संपत्ति कमाई है इस पुस्तक को आर्यमन डालमिया के द्वारा के द्वारा 2021 में प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक में स्टॉक मार्केट के वातावरण को बताया गया है इस पुस्तक की खास बात यह है कि इसमें इंटरनेशनल स्टॉक और इंडियन स्टॉक एक्सचेंज के बारे में भी आसानी से समझाया गया है।

Last Word

इस आर्टिकल में जितने भी पुस्तक के बारे में बताया गया है बहुत सभी फ्लिपकार्ट ओर ई-कॉमर्स वेबसाइट आसानी से मिल जाएगी आप इन पुस्तकों को पीडीएफ फॉर्मेट में भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment