शेयर मार्केट से आपको भी हो सकता है बड़ा नुकसान, बड़े-बड़े निवेशक को हुआ है करोड़ों रुपए का नुकसान -शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के टिप्स हिन्दी में : नमस्कार दोस्तों अगर आप ही शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और आपको लगातार नुकसान हो रहा है तो इसके लिए आप खुद से जिम्मेदार है क्योंकि शेयर मार्केट में जिस तरीके से फायदा होता है उसी तरीके से कई सारे लोगों को नुकसान भी हो जाता है।

बहुत सारे लोगों ने सोशल मीडिया में स्टॉक मार्केट के बारे में वीडियो देखी होगी और अधिकतर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में बताया जाता है कि मुझे इतना प्रॉफिट हुआ है लेकिन बहुत कम लोग नुकसान के बारे में बात करते हैं। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आपको प्रॉफिट और लॉस दोनों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि शेयर मार्केट में अलग-अलग तरीके से नुकसान देखने के लिए मिलता है।

शेयर मार्केट की नियम के अनुसार शेयर मार्केट में निवेश करना सबसे बड़ा जोखिम है और अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो इसके लिए आप खुद से जिम्मेदार होंगे ऐसा सेबी की गाइडलाइंस में लिखा है और यह सच बात है अगर आप शेयर मार्केट में अपना पैसा दबाकर लगा रहे हैं और आपको नुकसान हो रहा है तो आप स्वयं से जिम्मेदार हैं। लेकिन शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कोई भी व्यक्ति आपको फोर्स नहीं कर सकता है आप अपनी स्वतंत्रता और अपने अधिकार के हिसाब से निवेश कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है

शेयर मार्केट में नुकसान का सबसे बड़ा कारण यह है कि व्यक्ति को नॉलेज ना होना क्योंकि बहुत सारे लोग शेयर मार्केट की वीडियो देखकर और पैसे कमाने के चक्कर में सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर देते हैं और जब उन्हें नुकसान होता है तो हजारों रुपए का नुकसान हो जाता है लेकिन नुकसान की भरपाई भी की जा सकती है इसके लिए बहुत सारे तरीके हैं।

क्योंकि शेयर मार्केट में सब लोग अलग-अलग तरीके से ट्रेडिंग करते हैं यदि आप इंट्राडे में ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आपको नुकसान होता है तो इसके लिए कोई भी टिप्स नहीं है हां आप इससे बहुत सारी चीजें सीख सकते हैं जैसे आप इंट्राडे के लिए शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आपको उस कंपनी के बारे में और इंट्राडे के सभी नियम और मार्केट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इंट्राडे में लोगों को नुकसान इसलिए होता है क्योंकि लोगों को बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है और उन्हें टेक्निकल एनालिसिस नहीं आता है

यदि आप इक्विटी में ट्रेड कर रही है तो आप यहां पर नुकसान से बच सकते हैं इसके लिए आपको कंपनी के बारे में सारी जानकारी एकत्रित करनी होगी और शेयर प्राइस चार्ट को समझना होगा और अधिकतर लोग इसी प्रकार की गलती करते हैं बिना सोचे समझे शेयर मार्केट में अपना पैसा लगा देते हैं और उन्हें नुकसान ही नुकसान होता है ऐसी कंपनी में निवेश करते हैं जिसकी फाइनेंस कंडीशन से लेकर बिजनेस का फ्यूचर ठीक-ठाक नहीं होता है।

शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के टिप्स

स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचने के लिए बहुत सारे टिप्स हैं लेकिन इन सभी टिप्स को आपको निवेश करने से पहले फॉलो करना होगा अगर आप निवेश करने के बाद फॉलो करते हैं तो आपको इस टिप्स के ज्यादा फायदे नहीं मिलेंगे इसलिए निवेश करने से पहले स्टॉक मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करने का प्रयास करें।

टेक्निकल एनालिसिस करें

स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय टेक्निकल एनालिसिस करना है अगर आप किसी कंपनी में इन्वेस्ट कर रही है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस आना चाहिए इसके लिए आपको कंपनी के स्टॉक प्राइस चार्ट को बारीकी से समझना होगा और उस पर रोजाना अपनी नजर बनाकर रखनी होगी अगर आप इंट्राडे में ट्रेडिंग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक आप को टेक्निकल एनालिसिस और कैंडल के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आपको नुकसान हो सकता है और इस नुकसान से बचने के लिए आप टेक्निकल एनालिसिस और कैंडल का एनालिसिस रोजाना कर सकती हैं।

कंपनी की तिमाही रिपोर्ट की जांच करें

यदि आप स्टॉक मार्केट में लोंग टर्म और सौतन दोनों समय के लिए अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको कंपनी की तिमाही रिपोर्ट का जांच करनी होगी इसमें आपको कंपनी के नेट प्रॉफिट रेवेन्यू तथा कंपनी की बुक ऑर्डर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटा रही होगी और अगर आपको कुछ नेगेटिव प्वाइंट दिखता है तो आप उस कंपनी में इन्वेस्ट ना करें अगर किसी और कंपनी में आपको सारी चीजें पॉजिटिव दिख रही है तो आप कंपनी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

share market mein nuksan se bachne ke tips

रोजाना शेयर मार्केट की खबर करें

स्टॉक मार्केट में किसी भी कंपनी की खबर उस कंपनी को हिला कर रख देती है या तो कंपनी का स्टॉक रॉकेट की स्पीड में भागता है या तो कंपनी का स्टॉक आसमान से गुरुत्वाकर्षण बल के नियम के अनुसार नीचे गिर जाता है क्योंकि शेयर मार्केट की एक खबर कंपनी के स्टॉक प्राइस पर पूरा पूरा प्रभाव छोड़ती है और इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता क्योंकि आप सभी ने हाल में देखा होगा कि अमेरिकन कंपनी की रिसर्च रिपोर्ट का प्रभाव अडानी ग्रुप की सभी कंपनी की शेयर प्राइस पर देखने के लिए मिल चुका है।

सही रणनीति तैयार करें

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको सही रणनीति तैयार करनी होगी आपको किस कंपनी में निवेश करना है और आपको कितने समय बाद प्रॉफिट चाहिए या फिर आपको कौन सी कंपनी ज्यादा प्रॉफिट दे सकती है या फिर किस कंपनी में निवेश करना हानिकारक है इन सभी पर आपको अपनी खुद की रणनीति तैयार करनी होगी इसके लिए आप रोजाना सभी कंपनी का एनालिसिस कर सकते हैं।

रोजाना शेयर मार्केट का आकलन करें

स्टॉक मार्केट में आपको नुकसान से बचने के लिए प्रतिदिन स्टॉक मार्केट का एनालिसिस करना होगा जैसे कि कौन सी कंपनी का स्टॉक प्राइस उत्तर गया है कौन सी कंपनी का स्टॉक प्राइस नीचे गया है या फिर किस कंपनी को बड़ा ऑर्डर मिला है आदि क्योंकि यह सभी बातें स्टॉक मार्केट में पूरी तरीके से निवेशक को प्रभावित करती है।

शेयर मार्केट से संबंधित बुक को पढ़ें

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आप शेयर मार्केट से संबंधित पुस्तकों को पढ़ सकते हैं इंटरनेट पर बहुत सारी पुस्तकें फ्री में अवेलेबल है क्योंकि इन पुस्तकों से आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारा ज्ञान मिल सकता है और यहां पर बड़े-बड़े लेखक और इन्वेस्टर के द्वारा अपने अनुभव को बताया गया है।

शेयर मार्केट के नियम के बारे में समझाइए

शेयर मार्केट में नियम बहुत जरूरी है सेबी ने शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारे नियम बताएं हैं जिन्हें सभी निवेशक को फॉलो करना चाहिए। अगर कोई भी कंपनी सेबी के नियम के अनुसार काम नहीं करती है तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाता है इसके अलावा निवेशक के लिए भी बहुत सारे नियम बताए हैं जिन्हें सभी निवेशक को फॉलो करना चाहिए।

फर्जी लोगों से दूर रहें

शेयर मार्केट में अधिकतर लोगों को नुकसान तभी होता है जब वह ऐसे लोगों के माध्यम से किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं जो उन्हें बढ़ा चढ़ाकर प्रॉफिट के बारे में बताते हैं अगर कोई व्यक्ति आपको इस बात की गारंटी देता है कि आपको इस कंपनी में निवेश करने से इतना बड़ा फायदा मिल सकता है तो आपको ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसे लोग लोगों को बेवकूफ बनाकर कंपनी में इन्वेस्ट करा लेते हैं और हाल में ही सेबी ने ऐसे लोगों के लिए कड़े नियम बनाए हैं तथा उनके ऊपर बड़ा जुर्माना लगाया है अगर आप भी शेयर मार्केट में नुकसान से बचना चाहते हैं तो आप कुछ फर्जी लोगों से दूर रहना चाहिए।

कैसे पता करे शेयर की कीमत बढ़ेगी या घटेगी?

किसी भी कंपनी के शेयर की कीमत पता करना बहुत ही आसान है जब किसी कंपनी को बड़ा ऑर्डर मिलता है और कंपनी की तिमाही रिपोर्ट में पॉजिटिव दिखाई देती है तथा कंपनी का आउटलुक और बुक आर्डर अच्छी होती है तो कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ती है इसके अलावा अगर कंपनी अन्य सेक्टर में इन्वेस्ट करती है तो कंपनी के स्टॉक की कीमत बढ़ती है।

शेयर मार्केट में नुकसान कब होता है?

शेयर मार्केट में नुकसान बिना ज्ञान के होता है क्योंकि बहुत सारे लोग बिना नॉलेज के शेयर मार्केट में निवेश करते हैं इसके अलावा जब किसी कंपनी को प्रॉफिट नहीं होता है या फिर कंपनी में कर्ज की मात्रा बढ़ जाती है तो शेयर मार्केट में निवेशक को नुकसान होता है।

क्या मुझे नुकसान पर स्टॉक बेचना चाहिए?

आप को ऐसा लग रहा है किसी कंपनी का शेयर बहुत नीचे जाने वाला है तो आप उसे दो-तीन प्रतिशत में सेल कर सकते हैं।

शेयर बाजार में कितने लोगों का पैसा डूब जाता है?

शेयर बाजार में एक नहीं बल्कि लाखों लोगों का पैसा डूबा है और इसमें बड़े-बड़े ट्रेडर का नाम भी शामिल है।

Last Word

यदि आप उत्तर बताएं गई सभी टिप्स को रोजाना फॉलो करेंगे तो आपको शेयर मार्केट में बहुत कम नुकसान होगा और आप निवेश करने से पहले अगर इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपको बहुत सारी मदद मिल सकती है। मेरे अनुसार तो शेयर मार्केट में बिना नॉलेज के निवेश करना सबसे बड़ा नुकसान है क्योंकि बिना ज्ञान के मार्केट नहीं चलता है।

Leave a Comment