शेयर मार्केट से संबंधित फिल्में- Best 5 Movies on Share Market in Hindi 2024

Best 5 Movies on Share Market in Hindi 2023 : 2023 में पूरे मार्केट में शेयर मार्केट, शेयर मार्केट शेयर मार्केट हो रहा है और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि इंडियन लोग भी शेयर मार्केट का महत्व समझ चुके हैं।

आज के समय में पैसे कमाने के लिए शेयर मार्केट सबसे बड़ा साधन बन गया है। कुछ लोगों ने शेयर मार्केट से इतना पैसा कमा लिया है कि उन्होंने जॉब छोड़ दी और कुछ लोग ऐसे हैं जो शेयर मार्केट से अपनी जॉब के साथ-साथ पैसा कमा रहे हैं और भारत में कुछ लोग शेयर मार्केट में सफल हो गए हैं और उनके ऊपर मूवी भी बनाई गई है।

शेयर मार्केट पर मूवी बनाना अब आम बात हो गई है लगातार आने वाले समय में भी कई सारी स्टॉक मार्केट से संबंधित पिक्चर आ सकती है। अगर आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं और शेयर मार्केट से संबंधित फिल्में देखना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट पर आपको Best 5 Movies on Share Market in Hindi 2023 बारे में बताया जाएगा जिसे आप अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं।

Best 5 Movies on Share Market in Hindi 2023

Scam 1992

इस फिल्म के बारे में तो आपने यूट्यूब में कभी ना कभी शॉर्ट देखा होगा। हर्षद मेहता के ऊपर यह मूवी बनाई गई है। इस मूवी में दिखाया गया है कि किस तरीके से हर्षद मेहता ने शेयर मार्केट में तहलका मचा दिया था और यह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने लोगों को सिखाया था कि आम व्यक्ति भी अपने बड़े सपनों को पूरा कर सकता है क्योंकि पैसे कमाने के लिए मार्केट में बहुत सारे संसाधन है।

हर्षद मेहता कंपनी के शेयर को खरीदने के लिए जाने जाते थे और एक दलाल के द्वारा आरोप लगाया गया था कि यह फ्रॉड कर रही हैं। इस वेब सीरीज को सोनी लाइफ में दिखाया गया था और जिस के बात मन में कई सारे प्रश्न उठते हैं। हर्षद मेहता ने इंडियन शेयर मार्केट से इतना पैसा कमाया था कि वह अमीरों की जिंदगी जी रहे थे इसमें हर्षद मेहता के भाई की भी बारे में बताया गया है और बताया गया है कि किस तरीके से हर्षद मेहता भारतीय राजनीतिक में घुस गए थे। हर्षद मेहता जिस कंपनी के शेयर को खरीद लेते थे उस कंपनी का शेयर रॉकेट की स्पीड में भागने लगता था और इसी के बाद हर्षद मेहता के ऊपर कई सारे सवाल खड़े हुए और उन्हें जेल जाना पड़ा तथा जेल के अंदर ही उनकी मृत्यु हो गई थी और यह वेब सीरीज सुपरहिट गई।

अगर आप इंडियन शेयर मार्केट के बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हैं तो आप स्कैम 1992 वेब सीरीज को सोनी लाइफ में जाकर देख सकते हैं।

The Big Bull

इस फिल्मों में हर्षद मेहता के 400 करोड रुपए के घोटाले को बताया गया है और इसमें किरदार के रूप में अभिषेक बच्चन है। यह मूवी हॉटस्टार पर रिलीज की गई थी इसमें बताया गया है कि किस तरीके से फाइनेंस और बैंकिंग सेक्टर में लुपहोल्स का इस्तेमाल करके घोटाला किया गया था भारत में 1992 का घोटाला सबसे बड़ा घोटाला माना जाता है और इस मूवी के द्वारा शेयर मार्केट में हुए घोटाले के बारे में सारी जानकारी दी गई है।

Margin Call

मूवी 2011 में रिलीज हुई थी और इस मूवी को 2008 के फाइनेंस क्राइसिस के ऊपर बताया गया है कि किस तरीके से 24 घंटे के अंदर The Wall Street Investment Bank नामक घोटाला हुआ और इसमें कहा गया कि अगर बैंक से निवेशक उधार लेता है तो उसे समय पर पूरा करना चाहिए इस मूवी में बताया भी गया है कि Honesty is the Best Policy है 2011 में इस मूवी ने बहुत सारी सुर्खियां बटोरी थी जो कि 2008 का फाइनेंस क्राइसिस भारत में बहुत बड़ा क्राइसिस भी माना जाता है।

The Wolf of Wall Street

एक समय में स्टॉक मार्केट में सबसे बड़े ब्रोकर में नाम
जाॅर्डन बेलफोर्ट का आता था और इनके ऊपर The Wolf of Wall Street मूवी बनाई गई है और यह मूवी पंप एंड डंब कांसेप्ट पर बनी है जो कंपनियां आईपीओ के दौरान करती है कंपनी आईपीओ के दौरान पंप एंड डंब कांसेप्ट पर काम करती है और इसमें बताया गया है कि कभी भी शॉर्टकट लेकर काम नहीं किया जाना चाहिए। यह मूवी नेटफ्लिक्स और अमेजॉन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई है।

Baazaar

बाजार मूवी को Insider trading, Hostiles Takeover, Corruption, deceit की कहानी के ऊपर बनाया है इसमें बताया गया है कि एक लड़का जिसका नाम रोहन मेहरा है जो शकुन कोठारी की तरह बनना चाहता था इस मूवी में बताया गया है कि ट्रेडिंग से लोगों को दूर रहना चाहिए और अपना पैसा कभी भी बिना सोचे समझे इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए और यह भी बताया गया कि किसी भी व्यक्ति पर आंख बंद करके ट्रस्ट नहीं करना चाहिए। इस मूवी में सैफ अली खान की भूमिका भी देखने के लिए मिली है।

शेयर मार्केट से संबंधित इन सभी फिल्म से निवेशक को बहुत कुछ सीखने के लिए मिलता है और यह मूवी बताती है कि कभी भी शेयर मार्केट पर शॉर्टकट नहीं लेना चाहिए और इसके साथ साथ किसी भी ब्रोकर पर भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यहां शेयर मार्केट है यहां पर कभी भी कुछ भी हो सकता है। भारत में शेयर मार्केट से संबंधित सभी फिल्मों को बहुत देखा जा रहा है क्योंकि शेयर मार्केट के प्रति जागरूक होना चाहते हैं।

Last Word

शेयर मार्केट से संबंधित फिल्मों के बारे में अंत में इतना बताना चाहेंगे कि। भारती शेयर मार्केट से संबंधित Scam 1992 फिल्म बहुत कुछ बताती है और बहुत कुछ समझाती भी है। अगर आप शेयर मार्केट में धोखाधड़ी करेंगे तो इसके लिए आपको सजा भी मिलेगी। भारत में सेबी के द्वारा निवेशकों को समझाया जाता है और ऐसे ब्रोकर पर जुर्माना भी लगाया जाता है जो शेयर मार्केट में धोखा करने का प्रयास करते हैं।

Leave a Comment