शेयर मार्केट कैसे सीखे , शेयर मार्केट सीखने का सबसे आसान तरीका

शेयर मार्केट कैसे सीखे, शेयर मार्केट सीखने का सबसे आसान तरीका कौन सा है, शेयर मार्केट सीखने के लिए सबसे अच्छी बुक, कितने समय में शेयर मार्केट सीख सकते हैं आदि के बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं क्योंकि बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में निवेश करके पैसा कमाना चाहते हैं।

शेयर मार्केट पैसे कमाने के लिए बड़ा मार्केट बन चुका है अब लोग ऑनलाइन शेयर मार्केट में निवेश करके पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें शेयर मार्केट का A भी नहीं आता है। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले हमेशा शेयर मार्केट को सीखना बहुत ही जरूरी है जब तक आप शेयर मार्केट को नहीं समझेंगे तब तक आप शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट सीखना क्यों जरूरी है?

कोई भी व्यक्ति सीधा शेयर मार्केट में निवेश नहीं कर सकता है अगर वह निवेश करेगा तो उसे नुकसान होगा शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के लिए शेयर मार्केट सीखना बहुत ही जरूरी है। यूट्यूब पर बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो शेयर मार्केट के बारे में ज्ञान देते रहते हैं लेकिन ज्ञान तभी मिलता है जब आप उसे अच्छे से समझेंगे। एक यूट्यूब वीडियो के माध्यम से आप कभी भी शेयर मार्केट को अच्छे से नहीं समझ सकते हैं। शेयर मार्केट सीखने के लिए एक नहीं बल्कि बहुत सारे तरीके अपनाने पड़ते हैं सभी शेयर मार्केट समझ में आता है।

शेयर मार्केट में बहुत सारे ऐसे सफल व्यक्ति हैं जिन्होंने शुरुआत में शेयर मार्केट में अपना पैसा डूब आया है। पहले की तुलना में शेयर मार्केट सीखना आसान हो चुका है क्योंकि पहले शेयर मार्केट सीखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं था अब बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जिनके माध्यम से आप शेयर मार्केट सीख सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसके माध्यम से आप स्टॉक मार्केट को बहुत आसानी से समझ सकते हैं।

शेयर मार्केट सीखने का सबसे आसान तरीका

वैसे तो कोई भी तरीका आसान नहीं होता है कुछ चीज को सीखने के लिए समय देना आवश्यक है। जब तक आप शेयर मार्केट सीखने के लिए अपने समय इन्वेस्ट नहीं करेंगे तो आप बहुत सारी चीजें नहीं सीख पाएंगे इसलिए समय निकालकर हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

#1.सबसे पहले शेयर मार्केट से संबंधित बुक खरीदें

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं तो इससे पहले आपको शेयर मार्केट से संबंधित पुस्तक खरीद लिए हैं ऑनलाइन बहुत सारी पुस्तक की ऐसी है जो आपको पीडीएफ फॉर्मेट में भी मिल जाएगी या फिर आप ऑनलाइन बुक ऑर्डर कर सकते हैं। यहां पर आपको शेयर मार्केट के बारे में सारी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दी जाती है। शेयर मार्केट के लिए बुक वही लोग लिखते हैं जिन्हें शेयर मार्केट में एक बड़ी सफलता प्राप्त होती है बहुत सारे ऐसे सफल व्यक्ति हैं जिनके द्वारा शेयर मार्केट कैसे सीखे के बारे में पुस्तक लिखी गई है।

#2.शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले शेयर मार्केट के नियम को देखें

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको शेयर मार्केट से संबंधित सभी नियम को विस्तार से करना है। क्योंकि शेयर मार्केट में रिस्क है इस बात की सारी जानकारी सभी लोगों को होती है लेकिन निवेश करने से पहले नियम को पढ़ना जरूरी है।

#3.शेयर मार्केट में डेमो अकाउंट बनाकर ट्रेडिंग करें

शेयर मार्केट सीखने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप डेमो अकाउंट बनाकर शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं डेमो अकाउंट से आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत कुछ सीखने के लिए मिल सकता है आज के समय में गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जहां पर डेमो अकाउंट फ्री में ओपन हो जाते हैं डेमो अकाउंट के माध्यम से आप सीख सकते हैं कि शेयर मार्केट में कब फायदा होता है और कब नुकसान और किस समय में शेयर को मार्केट में सेल करना है।

#4.कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले कंपनी की जांच पड़ताल करें

शेयर मार्केट सीखने के लिए निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में पूरी जांच पड़ताल करनी है कि कंपनी कितना रिटर्न दे चुकी है कंपनी शेयर मार्केट में कब लिस्ट में कंपनी के फाइनेंस आंकड़े कंपनी क्या बिजनेस करती है आदि जब तक आप इन चीजों को नहीं समझेंगे तो आपको शेयर मार्केट में फायदा नहीं होगा क्योंकि आप गलत कंपनी में निवेश कर सकते हैं। अधिकतर लोग योग करते हैं कि शेयर मार्केट में सीधा निवेश कर देते हैं और बाद में उन्हें कंपनी के बारे में पता चलता है कि कंपनी कर्ज में है और ऐसे में उन्हें नुकसान हो जाता है तो आपको इस प्रकार की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है आप कंपनी की जांच पड़ताल पूरी तरीके से करेंगे।

#5.कंपनी के प्राइस टारगेट के बारे में समझे

मार्केट के बारे में एक्सपर्ट समय-समय पर अच्छी सलाह देते हैं और कंपनी के टारगेट प्राइस को भी निर्धारित करते हैं। कंपनी में निवेश करने से पहले कंपनी के आने वाले समय के टारगेट का प्राइस जानना भी आवश्यक है ताकि प्रॉफिट देखकर कंपनी के शेयर को मार्केट में सेल किया जा सके। क्योंकि मार्केट में कई सारी कंपनियां इन्वेस्ट करती है तो उसके टारगेट प्राइस को तारीफ करना थोड़ा आसान हो जाता है।

#6.शेयर मार्केट से संबंधित समाचार पढे

शेयर मार्केट सीखने के लिए शेयर मार्केट से संबंधित खबर को रोजाना देखें क्योंकि मार्केट के बारे में रोजाना नई अपडेट दी जाती है बताया जाता है कि कौन सी कंपनी का शेयर तेजी से बढ़ रहा है और कौन सी कंपनी का शेयर घट रहा है और शेयर मार्केट से संबंधित न्यूज़ में कंपनी की बिजनेस स्ट्रेटजी के बारे में भी अच्छे से बताया जाता है और यह सारी चीजें एक निवेशक के लिए जानना बहुत ही आवश्यक है।

#7.शेयर मार्केट में सफल व्यक्तियों को फॉलो करें

शेयर मार्केट सीखने के लिए शेयर मार्केट में सफल हुए व्यक्तियों को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि इनकी द्वारा भी रोजाना कई सारी ज्ञान की बातें बताई जाती है जोकि बहुत आवश्यक है एक निवेशक ही हमेशा अच्छी सलाह देता है क्योंकि निवेशक के लिए एक सलाह उन्हें करोड़पति भी बना सकती है।

#8.कंपनी की सभी फाइनेंस रिपोर्ट को अच्छे से देखें

शेयर मार्केट में सभी कंपनियां अपनी फाइनेंस रिपोर्ट हर साल प्रस्तुत करती है कंपनी क्वार्टर रिपोर्ट के साथ-साथ वार्षिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत करती है जिसमें कंपनी की नेट इनकम से लेकर प्रॉफिट और प्रोडक्ट सेल तथा कर्ज के बारे में सारी जानकारी हर साल दी जाती है और कंपनी की फाइनेंस रिपोर्ट का असर कंपनी के शेयर मे जरूर पड़ता है इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले सभी कंपनी की फाइनेंस रिपोर्ट का अच्छे से आकलन करें और फिर निवेश करें।

शेयर मार्केट कितने दिन में सीख सकते हैं?

शेयर मार्केट को सीखने का अलग अलग तरीका है कुछ लोग बहुत ही कम समय में शेयर मार्केट को सीख लेते हैं लेकिन कुछ लोगों को समय लगता है क्योंकि वह इस फील्ड में एकदम नहीं होते हैं शेयर मार्केट को समझना थोड़ा बहुत आसान है लेकिन थोड़ा बहुत मुश्किल भी है क्योंकि कई बार कंपनी के शेयर निवेशकों को चकमा दे देते हैं क्योंकि कई बार कंपनियों की फाइनेंस रिपोर्ट तो काफी जबरदस्त रहती है लेकिन उनके शेयर में गिरावट देखने के लिए मिलती है जो निवेशक को सोचने में मजबूर कर देती है।

शेयर मार्केट कोन सीखता है?

शेयर मार्केट खुद से सीखना पड़ता है और शेयर बाजार को किताब से भी सीखा जाता है।

Last Word

हमने आपको अपने अनुभव के आधार पर बताया है कि शेयर मार्केट कैसे सीख सकते हैं क्योंकि अधिकतर शेयर मार्केट को सीखने के लिए इन सभी तरीकों को फॉलो करते हैं। शेयर मार्केट में चीजों को समझना और उन्हें प्रैक्टिकली रुप से अपनाना आवश्यक होता है।

Leave a Comment