Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 in Hindi Motilal Oswal

कोटक बैंक के बारे में सभी लोग अच्छी तरीके से परिचित है क्योंकि यह भारत का प्राइवेट बैंक है। इस बैंक के बारे में निवेशक को जानकारी है लेकिन आने वाले समय के Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 के बारे में हर कोई जानना चाहता है और अगर आप लॉन्ग टर्म में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की खरीदारी कर रहे हैं तो आपको कंपनी के बारे में बहुत कुछ पता होना चाहिए इसलिए long-term के लिए खरीदारी करना अच्छा साबित हो सकता है।

भारत में बैंक सेक्टर का तेजी से विकास हो रहा है और बैंक सेक्टर को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता क्योंकि आज के समय में बैंक सेक्टर डिजिटल रूप से जुड़ चुका है आप लोग घर बैठे मोबाइल फोन के माध्यम से बैंक अकाउंट ओपन कर लिए रही है। शेयर मार्केट में बैंक सेक्टर प्रॉफिट के मामले में सबसे बड़ा सेक्टर भी माना जाता है क्योंकि बहुत सारे ऐसे बैंक है जो अच्छा खासा प्रॉफिट दे रहे हैं।

बैंक में निवेश करना इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि बैंक सेक्टर कभी डूब नहीं सकता है। भारत में प्राइवेट बैंक के बीच में लगातार कॉन्पिटिशन बढ़ रहा है लेकिन प्राइवेट बैंक का अच्छा खासा रिटर्न दे रहे हैं। इसलिए निवेशक का ध्यान अब भारत के प्राइवेट बैंक के ऊपर है बहुत सारे लोगों ने 2023 में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में अपना पैसा लगाया है कुछ लोग long-term वाले हैं तो कुछ लोग शॉर्ट टर्म वाले।

Kotak Mahindra Bank Share Price Overview

6 जुलाई 2001 की बात करें तब कोटक महिंद्रा बैंक शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ था तब कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर प्राइस ₹2.40 था आज के समय में कोटक महिंद्रा बैंक ₹1700 का आंकड़ा पार कर चुका है।

1985 में इस बैंक की स्थापना हुई है और कोटक महिंद्रा बैंक टॉप टेन प्राइवेट बैंक के अंतर्गत शामिल आता है यह बैंक लगाकर कस्टमर को इतनी अच्छी सर्विस दे रहा है कि कोटक महिंद्रा बैंक के कस्टमर संख्या में हर साल बढ़ोतरी देखने के लिए मिल रही है। कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में बहुत सारे पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइंट देखने के लिए भी मिल रहे हैं।

Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2023

इस बैंक में सबसे ज्यादा फौरन निवेशक हिस्सेदारी है इसके बाद कंपनी के प्रमोटर आते हैं और बाद में रिटेल निवेशक ओ का नाम शामिल है। कोटक महिंद्रा बैंक में और एक चीज पॉजिटिव है इस बैंक में लगातार नेट प्रॉफिट देखने के लिए मिल रहा है इस बैंक ने अपनी तिमाही की रिपोर्ट प्रस्तुत की थी जिसमें बैंकों को अच्छा खासा प्रॉफिट हुआ था। 2023 में कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर प्राइस टारगेट 1750 रुपए होगा।

Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2024

मार्केट में बहुत कम बैंक है जिसमें विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी ज्यादा हो 2023 के आंकड़े बता रहे हैं इस बैंक में विदेशी निवेशक ने 39.88% की हिस्सेदारी अपने पास रखी है और कंपनी के प्रमोटर में कुल मिलाकर 25.94% की हिस्सेदारी अपने पास रखी है। यह बैंक फाइनेंस से लेकर इन्वेस्टर के मामले में एक अच्छा बैंक माना जाता है और 2024 तक का शेयर को होल्ड करके रख सकते हैं। 2024 में कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर प्राइस टारगेट ₹1890 होगा।

Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2025

काफी लंबे समय से अपनी अच्छी खासी मार्केटिंग कर रहा है और इस बैंक को कई सारी कंपनियों ने अपना पार्टनर बनाया है विदेशी निवेशक की इन्वेस्ट करने से कंपनी का स्टॉक मजबूत मान सकते हैं। भारत में 3 से प्राइवेट बैंक ऐसे हैं जो अच्छा पैसा रिटर्न दे रहे हैं। समय के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक अपने बिजनेस में भी परिवर्तन कर रहा है बैंक इंश्योरेंस से लेकर डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड और अलग-अलग प्रकार के फाइनेंस है। जिससे बैंक को अच्छा फायदा प्राप्त हो जा रहा है। यह बैंक फाइनेंस के मामले में मजबूती दिखा रहा है और लगातार कस्टमर संख्या बनने के कारण NPA भी बढ़ता जा रहा है। 2025 में कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर प्राइस टारगेट ₹2110 रहेगा।

Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2026

कोटक महिंद्रा बैंक को लोंग टर्म के लिए खरीदना फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि प्राइवेट बैंक के मामले में इस बैंक के पास अच्छे कस्टमर संख्या और अच्छी सर्विस है बैंक अपने ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा और नई और नई योजना के माध्यम से आकर्षित करता रहता है समय के साथ बैंक अपनी अपनी सर्विस से कस्टमर को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है। इंडिया के कई सारे राज्य में कोटक महिंद्रा बैंक की अपनी ब्रांच है और यह बैंक लगातार अपने ब्रांच को बढ़ा रहा है। 2026 में कोटक महिंद्रा बैंक शेयर प्राइस टारगेट 2385 रुपए होगा।

Kotak Mahindra Bank Share Price Target 2030

2023 से लेकर 2030 तक अगर आप इस बैंक के शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखे रहते हैं जो आपको थोड़ा बहुत नुकसान भी झेलना पड़ सकता है इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि वह बैंक की मार्केटिंग में पैसा लगा रहा है जिसके कारण आने वाले समय में इस बैंक का नेट प्रॉफिट थोड़ा डाउन हो सकता है। थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हर कंपनी के स्टॉक में देखने के लिए मिलते हैं लेकिन 2023 की रिपोर्ट बता रही है कि यह बैंक आर्थिक रूप से बहुत मजबूत है कंपनी का नेट प्रॉफिट हर साल बढ़ता ही जा रहा है 2030 में कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर प्राइस टारगेट 2630 होगा।

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर का भविष्य

भविष्य का पता नहीं लेकिन वर्तमान समय में इस बैंक की कंडीशन बहुत अच्छी है यह बैंक के लगातार फायदा ही फायदा कर रहा है इस बैंक का प्रॉफिट 2022 की तुलना में 2023 में ज्यादा था बैंक का शेयर फ्यूचर में रिटर्न दे सकता है क्योंकि इस बैंक के शेयर में फॉरेन निवेशक ने अपना जमकर पैसा लगाया है। कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर अगर भविष्य में बढ़ेगा तो यह पूरा भूचाल ला सकता है।

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में रिस्क

जैसा कि हम आपको एक नहीं बल्कि बार-बार बताते हैं कि शेयर मार्केट इतना बड़ा जोखिम मार्केट है और कोटक महिंद्रा बैंक भी शेयर मार्केट में लिस्ट है तो इसमें कभी ना कभी रिस्क आएगा। रिश्ते कभी भी आ सकता है अगर बैंक की तरफ से कोई नेगेटिव खबर आती है तो सीधा असर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर पर पड़ने वाला है।

Last Word

इस आर्टिकल के अंत में इतना ही कहना चाहेंगे कि कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की खरीदारी आप अपने मन से कर सकते हैं अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको भविष्य में तगड़ा प्रॉफिट होगा तो आप होल्ड करके रख सकते हैं वैसे तो अपना प्रॉफिट देखकर बैंक के शेयर को कभी भी सेल कर सकते हैं। यह बैंक विदेशी निवेशक और पर प्रमोटर के सपोर्ट के मामले में बहुत मजबूत है।

Leave a Comment