Vodafone idea Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Vodafone idea Share Price Target , Vodafone idea Overview , Vodafone idea Share Risk आदि के बारे में हम बात करने वाले हैं क्योंकि बहुत सारे लोग इस कंपनी के शेयर प्राइस टारगेट के बारे में जानना चाहते हैं।

नमस्कार दोस्तों अगर आपने भी आइडिया और वोडाफोन कंपनी के स्टॉक को खरीदा है तो आपके लिए यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का रह सकते हैं क्योंकि आज हम आइडिया और वोडाफोन कंपनी के ऊपर रिसर्च के आधार पर आपको Vodafone idea Share Price Target के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

वैसे तो हजारों करोड़ों लोग शेयर मार्केट में हर दिन इन्वेस्ट करते हैं लेकिन सही कंपनी में इन्वेस्ट करने के लिए आपको कंपनी की सारी जड़ को खोदना पड़ता है क्योंकि शेयर मार्केट कैसा मार्केट है जहां पर कभी भी किसी भी वक्त और किसी भी दिन नुकसान होने में 1 मिनट लगता है। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सही रणनीति का होना आवश्यक है। अगर आप भी भविष्य के लिए कंपनियों में निवेश कर रही हैं तो आपको कंपनियों के शेयर प्राइस टारगेट के बारे में पूरी आंकड़ों के साथ जानकारी होनी चाहिए हमें।

चलिए बात करते हैं कि आने वाले समय में vodafone-idea कंपनी के टारगेट प्राइस क्या-क्या रह सकते हैं। क्योंकि vodafone-idea share price target के बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं।

EKI Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 || सुजलॉन शेयर प्राइस टारगेट

Vodafone idea Share Overview

वोडाफोन आइडिया कंपनी का मार्केट कैप 36.95TCr है और यह कंपनी शेयर मार्केट में 2007 में ₹51 में लिस्ट हुई है और 2023 में इस कंपनी का शेयर प्राइस ₹7 के आसपास चल रहा है वैसे तो लिस्ट होने के बाद कंपनी के शेयर प्राइस लगातार गिरावट देखी गई लेकिन 2013 के बाद वोडाफोन आइडिया शेयर प्राइस में जबरदस्त ग्रोथ देखी गई और 2015 में ही कंपनी के शेयर ने ₹118 का आंकड़ा पार कर लिया अब कुछ निवेशक तो बहुत खुश हुए लेकिन कुछ निवेशक हो इसके बाद बहुत दुख हुआ है क्योंकि vodafone-idea कंपनी का सीरियल ₹7 पहुंच गया है दो हजार अट्ठारह की बात तो इस कंपनी के शेयर में ताबड़तोड़ गिरावट देखी गई है।

लेकिन बहुत सारे लोगों ने बहुत ही कम रेट में इस कंपनी के शेयर को खरीदा है तो वह लोग लॉन्ग टर्म तक इन्वेस्ट करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि vodafone-idea भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनी है। चलिए बात करते हैं कि आने वाले समय में Vodafone idea Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 क्या रह सकते हैं।

Vi Share Price Target 1Target 2
2023₹7₹8
2024₹10₹12
2025₹14₹16
2026₹18₹20
2028₹22₹24
2030₹30₹35
2040₹55₹65
2050₹109₹203

Vodafone idea Share Price Target 2023

वोडाफोन आइडिया कंपनी टेलीकॉम सेक्टर की जानी-मानी कंपनी है कुछ सालों पहले इन दोनों कंपनी का आपस में मर्ज हुआ है पहले यह दो कंपनी अलग-अलग काम करती थी दोनों ही कंपनी टेलीकॉम सेक्टर की जानी-मानी कंपनी है।

2018 में टेलीकॉम सेक्टर के नियम में बदलाव किया गया था जिस कारण इन दोनों कंपनियों को समस्या हो रही थी और दोनों ही कंपनियों ने कॉन्पिटिशन को मध्य नजर रखते हुए अपने बिजनेस को मर्ज कर लिया। क्योंकि रिलायंस कंपनी और एयरटेल कंपनी से इनका सबसे ज्यादा कंपटीशन चल रहा था। दोनों ही कंपनियों की मर्ज होने के बाद कंपनी की फाइनेंस कंडीशन में बड़ा बदलाव देखने के लिए मिला है।

AGR Dues पेमेंट का असर इन दोनों कंपनियों में जबरदस्त पड़ा जिसके बाद से ही इस कंपनी के शेयर में बुलेट ट्रेन की स्पीड में गिरावट देखी गई।

कंपनी 2G 3G और 4G नेटवर्क की सर्विस देती है और कंपनी का प्रमुख बिजनेस टेलीकॉम सेक्टर का है आज के समय में टेलीकॉम सेक्टर जाना माना सेक्टर है और यह दुनिया की टॉप टेन कंपनियों के अंदर आती है इसका स्थान 9 है। 2023 में Vodafone idea Share Price Target ₹7 और दूसरा टारगेट प्राइस ₹8 रहेगा।

Vodafone idea Share Price Target 2024

जैसा कि हम जानते हैं कि वोडाफोन कंपनी भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पॉपुलर कंपनी मानी जाती है इस कंपनी के पास इंडियन कस्टमर होने के साथ-साथ विदेशी कस्टमर भी है जिसके कारण आने वाले समय में वोडाफोन कंपनी और आइडिया कंपनी को जबरदस्त बेनिफिट मिल सकता है।

यह दोनों कंपनियां अपनी फाइनेंस कंडीशन को सुधारने में लगी है और कंपनी अपने बिजनेस को मजबूत भी कर रही है। कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में अच्छी सर्विस देने की भी कोशिश कर रही है और यह कंपनी अपने प्रतियोगी को भी टक्कर दे रही है। 2024 में Vodafone idea Share Price Target ₹9 और दूसरा टारगेट ₹10 रहेगा।

Vodafone idea Share Price Target 2025

बहुत सारे लोगों ने 2022 और 2023 में वोडाफोन आइडिया कंपनी के शेयर को खरीदा है क्योंकि यह शेयर 2019 के बाद ₹10 से नीचे पहुंच गया था जिसके बाद कुछ निवेशकों ने तो इस कंपनी में इन्वेस्ट किया है और वही निवेशक 2025 तक वोडाफोन आइडिया शेयर को होल्ड करके रखना चाह रही हैं। क्योंकि भविष्य में इस कंपनी से फायदा उठाया जा सकता है।

हम सभी को पता है कि टेलीकॉम सेक्टर दुनिया का जाना माना सेक्टर है आने वाले समय में टेलीकॉम सेक्टर का दबदबा रहने वाला है क्योंकि भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल तेजी से किया जा रहा है और vodafone-idea कंपनी ने अपना मुख्य बिज़नस इंडिया में ही फोकस किया है। क्योंकि कंपनी को पता है कि कंपनी के पास सबसे ज्यादा कस्टमर इंडिया से आ सकते हैं। इसलिए कंपनी नेटवर्क को सुधारने का प्रयास लगातार कर रही है। 2025 में Vodafone idea Share Price Target ₹12 और दूसरा टारगेट ₹14।

Vodafone idea Share Price Target 2026

लंबे समय तक भी वोडाफोन आइडिया कंपनी में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि 2018 के बाद दोनों ही कंपनियां अच्छे से काम कर रही हैं। कंपनियां कस्टमर को खींचने के लिए नए-नए सर्विस दे रही हैं। क्योंकि कंपनी को पता है कि कंपनी का बिजनेस कस्टमर पर निर्भर है जैसा कि आइडिया और रिलायंस कंपनी अपने कस्टमर को लुभाने के लिए रिचार्ज पैकेज और अच्छा इंटरनेट सर्विस दे रही है उसी तरीके से यह कंपनी भी अपने कस्टमर को हमेशा बनाए रखने के लिए अच्छी सर्विस देने के साथ-साथ अच्छे पैकेज दे रही है। 2026 में Vodafone idea Share Price Target ₹16 और ₹18।

Vodafone idea Share Price Target 2030

2030 में टेलीकॉम सेक्टर में तगड़ा कॉन्पिटिशन होने वाला है क्योंकि रिलायंस और एयरटेल ने अपनी वाईफाई सर्विस भी शुरू कर दी है और यह दोनों ही कंपनी ऐसे एरिया का चुनाव कर रही है जहां पर इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा हो इसलिए यह कंपनियां गांव और सभी लोकेशन पर अपने टावर लगा रही है। जल्द ही वोडाफोन और आइडिया कंपनी भी भारत के कोने कोने तक टावर लगाने का प्रयास करेगी। जिसके कारण इस कंपनी को बेनिफिट होगा और कंपनी के कस्टमर के साथ साथ vodafone-idea कंपनी का प्रॉफिट भी बढ़ेगा। 2030 में Vodafone idea Share Price Target ₹30 और दूसरा टारगेट ₹32 रहेगा।

Vodafone idea Share Price Target 2040

वैसे तो लॉन्ग टर्म के लिए इस कंपनी में इन्वेस्ट करना खतरनाक साबित हो सकता है जो कि कंपनी के प्रमोटरों की हिस्सेदारी केवल 50 परसेंट है और रिटेल निवेशकों की हिस्सेदारी 46% है 2023 के आंकड़ों के अनुसार लेकिन अगर आने वाले समय में प्रमोटर अपनी हिस्सेदारी ज्यादा करते हैं तो vodafone-idea कंपनी के स्टॉक में एक बड़ा बदलाव देखने के लिए मिलेगा। क्योंकि कई बार कंपनी के प्रमोटर हिस्सेदारी ज्यादा होने से भी कंपनी का शेयर मजबूत होता है। जैसा कि पिछले दिनों पहले देखा गया था कि एक कंपनी के प्रमोटर ने अपनी हिस्सेदारी को बेचने का ऐलान किया जिसके बाद उस कंपनी के स्टॉक में गिरावट देखने के लिए मिल गई इसलिए कंपनी के प्रमोटर की एक्टिविटी भी कंपनी के शेयर में बड़ा प्रभाव छोड़ती है। 2040 में Vodafone idea Share Price Target 120 और दूसरा टारगेट ₹190।

Vodafone idea Share का भविष्य

टेलीकॉम सेक्टर के बिजनेस को मध्य नजर रखते हुए कह सकते हैं कि vodafone-idea कंपनी के शेयर का भविष्य अच्छा है लेकिन इस सेक्टर में जबरदस्त कॉन्पिटिशन चल रहा है रिलायंस और एयरटेल कंपनी के बीच में अलग से कंपटीशन चल रहा है और यह दोनों ही कंपनियां वोडाफोन कंपनी को सौ परसेंट की टक्कर दे रही है। आज के समय में रिलायंस और वोडाफोन कंपनी के पास टेलीकॉम सेक्टर के सबसे ज्यादा कस्टमर है लेकिन आने वाले समय में vodafone-idea कंपनी अच्छी सर्विस देती है तो तब जाकर कस्टमर संख्या में मजबूती देखने के लिए मिलेगी। लेकिन कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि vodafone-idea कंपनी का शेयर का भविष्य ठीक-ठाक है स्टॉक में कुछ बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं।

Vodafone idea Share Mai Risk

शॉर्ट टर्म में vodafone-idea कंपनी के शेयर में पूरी तरीके से रिस्क देखा जा सकता है 2021 से लेकर 2023 के बीच में लगातार गिरावट जारी है यदि आप शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। आप आने वाले समय के लिए वोडाफोन आइडिया शेयर को होल्ड करके रख सकते हैं आपको ₹5 से ज्यादा का फायदा हो तो आप शेयर को सेल कर सकते हैं क्योंकि इस स्टॉक में 2024 के बाद कुछ बदलाव देखने के लिए मिल सकता है।

आइडिया शेयर का भविष्य क्या है?

आईडिया शेयर का भविष्य इतना अच्छा नहीं है क्योंकि कम्पनी लॉस में चल रही है

क्या आइडिया का शेयर खरीदना चाहिए?

नही आईडिया का शेयर नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि कंपनी अच्छा रिटर्न नहीं दे सकती है।

वोडाफोन शेयर प्राइस इतना कम क्यों है?

क्योंकि कंपनी प्रॉफिट में नहीं है और कम्पनी का बिजनेस भी अच्छा नहीं चल रहा है।

वोडाफोन आइडिया शेयर का टारगेट प्राइस क्या है?

वोडाफोन आइडिया शेयर का टारगेट ₹12 है।

वोडाफोन खरीदना है या बेचना है?

वोडाफोन शेयर को प्रॉफिट देखकर सेल कर देना चाहिए।

वोडाफोन स्टॉक में क्या खराबी है?

वोडाफोन स्टॉक अच्छा इसलिए नहीं है क्योंकि कंपनी के शेयर में अच्छी ग्रोथ नहीं देखी जा रही है।

वोडाफोन आइडिया कंपनी के शेयर के बारे में मेरी राय

मेरे हिसाब से तो आपको इस कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही कम रिटर्न दे चुका है और लगातार कंपटीशन के चलते स्टॉक में मजबूती नहीं देखी जा रही है और 2015 के बाद से कुछ खास रिटर्न नहीं दिया है अगर आपके पास इस कंपनी का शेयर है तो आप उसी समय के अनुसार अपना प्रॉफिट देखकर सेल कर सकते हैं।

Leave a Comment