शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए || Share Market Se Paise Kaise Kamaye

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए : आज के समय में हर कोई आसानी से पैसा कमाना चाहता है और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने पैसों को बहुत ही कम समय में डबल करना चाहते हैं। शेयर मार्केट से लाखों लोग घर बैठे ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए बहुत सारे लोग इस टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं वैसे तो शेयर मार्केट के अलावा भी बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके हैं लेकिन शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां से आप घर बैठे बहुत ही आसानी से बिना काम करें पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट कोई फर्जी मार्केट नहीं है इस मार्केट का संचालन सेबी के द्वारा किए जाता है अगर कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए आ रही है तो सबसे पहले उसे सेबी से अनुमति लेनी होती है और सेबी कंपनी के आंकड़ों को चेक करके ही उसे शेयर मार्केट में लिस्ट होने की अनुमति देती है। अगर कोई कंपनी शेयर मार्केट में गलत तरीके से अपनी शेयर बढ़ाने की कोशिश करता है तो उस कंपनी पर सेबी के द्वारा जुर्माना भी लगाया जाता है। शेयर मार्केट पैसे कमाने के लिए सुरक्षित मार्केट माना जाता है।

यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को सीखना होगा। हमने पिछली आर्टिकल पर आपको बताया था कि शेयर मार्केट कैसे सीखे हम सारी जानकारी स्टेप स्टेप बताने वाले है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे , शेयर मार्केट सीखने का सबसे आसान तरीका

Table of Contents

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके

शेयर मार्केट में एक नहीं बल्कि बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति पैसे कमा सकता है। लेकिन शेयर मार्केट में पैसे कमाने से पहले आपको अपना डीमेट अकाउंट ओपन करना होगा जब तक आप अपना अकाउंट ओपन नहीं करेंगे तो आप शेयर मार्केट से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

डिमैट अकाउंट ओपन करना बहुत ही आसान है आप Grow App पर भी डीमेट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट Opne करने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और आधार कार्ड से Link Mobile Number होना जरूरी है।

चलिए बात करते हैं कि कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केटसे पैसे कमाएं
रोजाना कमाएं100 रूपए से लेकर लाखो रुपए
शेयर मार्केट सेबिना काम करें पैसे कमाएं
रियाल या फेकरियल
कितना पैसे इन्वेस्ट कर सकते है1 रूपए से लेकर करोड़ों रुपए
बिना इन्वेस्ट किए पैसे कमाएरेफरल प्रोग्राम ओर अन्य तरीको से
शेयर बाजार लीगल है या नहींलीगल
शेयर मार्केट से पैसे बैंक या UPI में निकलेबैंक में

1 शेयर को खरीदकर ओर सेल करके पैसे कमाएं

शेयर मार्केट में पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका Stock को खरीद कर सेल करना है। सबसे पहले आपको किसी कंपनी के शेयर को खरीदना होगा आप अपने प्रॉफिट के अनुसार उसे कभी भी मार्केट में सेल कर सकते हैं। यह सबसे आसान तरीका माना जाता है क्योंकि आपको इसमें केवल रिसर्च करनी पड़ती है कि कंपनी आने वाले टाइम में कैसा परफॉर्म करेगी। किसी भी कंपनी शेयर कभी भी बढ़ सकते हैं और कभी भी घट सकते हैं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको ज्यादा का प्रॉफिट हो रहा है तो आप अपने प्रॉफिट के अनुसार शेयर को सेल कर सकते हैं। शेयर मार्केट में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका माना जाता है।

2.शेयर मार्केट से संबंधित एप्लीकेशन को शेयर करके पैसे कमाए

शेयर मार्केट से संबंधित कई सारी एप्लीकेशन है जिनको शेयर करके आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आपने किसी एप्लीकेशन पर डीमेट अकाउंट ओपन किया है तो आप उस एप्लीकेशन को अपने दोस्त या सोशल मीडिया ग्रुप पर रेफर कर सकते हैं और एक रेफरल पर ₹100 से लेकर ₹500 कमाने का मौका मिलता है।

Upstox App एक ऐसा एप्लीकेशन है जो रेफरल अमाउंट ₹500 देता है अगर आप अपने दोस्तों को इस एप्लीकेशन को शेयर करेंगे तो आपको ₹500 कमाने का मौका बहुत ही आसानी से मिल जाएगा इस तरीके से आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किए बिना भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Appimcome
Grow App₹100
Upstox App₹200
5Paisa₹150

3.इंट्राडे ट्रेडिंग के माध्यम से पैसे कमाए

शेयर मार्केट से बहुत ही जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको बहुत ही सोच समझ कर इंट्राडे ट्रेडिंग करनी होती है क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा रिस्क होता है जरूरी नहीं है कि कंपनी का शेयर आज के दिन ही रिटर्न दे। उदाहरण के लिए आज आपने किसी कंपनी के शेयर को खरीद लिया तो आपको आज के दिन ही उस कंपनी के शेयर को मार्केट में सेल करना होता है और आप अपना प्रॉफिट देखकर कभी भी शेयर को सेल कर सकते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग अपने रिस्क के आधार पर इंट्राडे ट्रेडिंग के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं।

4.ऑप्शन ट्रेडिंग का इस्तेमाल करके पैसे कमाए

शेयर मार्केट पर अलग-अलग प्रकार की ट्रेडिंग होती है और इनमें से एक ऑप्शन ट्रेडिंग भी है इसमें आपको मार्केट के अनुसार पैसा लगाना होता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि मार्केट ऊपर जाएगा तो आप शेयर को सेल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको शेयर खरीदने होंगे आप बहुत ही कम पैसों में ज्यादा शेयर भी खरीद सकते हैं। अगर मार्केट ऊपर जाएगा तो आपको call option खरीदना होता है जबकि मार्केट नीचे जाने पर आपको put option को खरीदना होता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग जितनी अच्छी लगती है यह उतनी ही बुरी है क्योंकि इसमें कभी भी लाखों का नुकसान हो सकता है और अधिकतर लोग इससे दूर रहते हैं।

5.कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाकर पैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका आईपीओ भी है। बहुत सारी लोग कंपनी के आईपीओ में इन्वेस्ट करके पैसे कमाते हैं। हाल ही में एक कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट हुई थी और कंपनी की प्राइस रेंज ₹632 से लेकर ₹672 थी और यह कंपनी स्टॉक मार्केट में 1300 रुपए में लिस्ट में हुई आप अनुमान लगा सकते हैं कि आईपीओ निवेशक को कितना प्रॉफिट हुआ होगा लेकिन कई बार उल्टा हो जाता है कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होने के बाद फायदा नहीं देती है। ऐसा कई सारी कंपनियों ने किया है। अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कंपनी के आईपीओ में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। कंपनी के एक लॉट में 13 शेयर होते हैं और अगर कंपनी अच्छे खासे मूल्य में लिस्ट होती है तो अच्छा खासा पैसा आईपीओ से भी कमाया जा सकता है।

6. टेक्निकल एनालिसिस सीख कर पैसे कमाए

अगर आप एक बार आ शेयर मार्केट का टेक्निकल चार्ट को समझ गए तो आपको पैसे कमाने से कोई भी चीज नहीं रोक सकती है। शेयर मार्केट में टेक्निकल एनालिसिस आना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसी के माध्यम से पैसा बनाया जा सकता है।

टेक्निकल एनालिसिस के अंदर आपको चार्ट को सही तरीके से समझना होता है और जिस दिन आप चार्ट को समझ गए तो आप अपना पैसा कभी भी डबल कर सकते हैं।

7. शेयर मार्केट में सही समय में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने का एक सही समय होता है। अगर आप सही समय का इस्तेमाल करेंगे तो आप शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जब शेयर मार्केट गिरता है तो इस समय शेयर मार्केट में कम पैसे इन्वेस्ट करके भविष्य में प्रॉफिट कमा लेते हैं। जब मार्केट डाउन होता है तो सारे लोग अपने रिस्क के आधार पर शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाते हैं जब मार्केट वापस से अच्छी पोजीशन में आ जाता है तो लोग अपना प्रॉफिट देखकर शेयर को सेल कर देते हैं।

8.Penny शेयर खरीद कर पैसे कमाए

Penny शेयर आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर स्टॉक हैं। कुछ लोग बहुत ही कम रुपए में Penny शेयर को खरीद कर पैसे कमा रहे हैं। Penny शेयर मार्केट में बहुत सारे हैं जैसे सुजलॉन एनर्जी, जेपी पावर, यस बैंक आदि। आप इन कंपनी के शेयर को खरीद कर पैसे कमा सकते हैं। जब इन कंपनी के शेयर प्राइस में बढ़ोतरी होगी तो आपको शेयर को सेल कर देना है। आप कम पैसे इन्वेस्ट करके इन स्टॉक से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

9. भविष्य में रिटर्न देने वाले शेयर में निवेश करें

शेयर मार्केट में अगर आप भविष्य के आधार पर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कैसे शेयर में निवेश कर सकते हैं जो आपको भविष्य में जबरदस्त प्रॉफिट दे। बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जिनके शेयर आने वाले कुछ साल मे ऊंचाइयां छू सकते हैं। जैसे टेक्नोलॉजी कंपनियां, भारत के प्राइवेट बैंक, सोलर ऊर्जा से संबंधित कंपनियां। इन सभी कंपनियों के बिजनेस भविष्य में जबरदस्त चलने वाले हैं। भारत में लगातार टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है और आने वाले समय में टेक्नोलॉजी कंपनियां जबरदस्त फायदे में रहेगी क्योंकि भारत की सभी सेक्टर में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपका टेक्नोलॉजी कंपनी में इन्वेस्ट करके भविष्य में शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10.शेयर मार्केट का कोर्स सेल करके पैसे कमाए

अगर आपको इस पर शेयर मार्केट में सफलता मिल गई तो आप उसके बाद से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। सफल व्यक्ति आज के समय में शेयर मार्केट से संबंधित कोर्स अच्छे खासे रेट में सेल कर रहे है।

आज के समय में लोग शेयर मार्केट को सीखने के लिए शेयर मार्केट का कोर्स खरीद रहे हैं और शेयर मार्केट में सफल व्यक्तियों के द्वारा मार्केट के कई सारे कोर्स बनाई गई हैं जिनकी कीमत अच्छी खासी है। अगर आप भी शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा हमेशा कमाना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट का कोर्स बना सकते हैं।

11. शेयर मार्केट से संबंधित वेबसाइट बनाकर पैसा कमाए

आज के समय में लोग शेयर मार्केट से संबंधित वेबसाइट बनाकर भी पैसा कमा रहे हैं इस वेबसाइट पर आप आर्टिकल पढ़ रहे हैं इस वेबसाइट को भी शेयर मार्केट के लिए बनाया गया है। इस वेबसाइट पर शेयर मार्केट से संबंधित कर दी जाती है।

अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट से संबंधित ब्लॉक बनाने के लिए सबसे पहले डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदनी होगी और इसकी बात आप शेयर मार्केट से संबंधित आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं आप अपनी वेबसाइट को गूगल एड्स से मोनेटाइज कराकर पैसा कमा सकते हैं।

1 दिन में शेयर बाजार से कितना पैसा कमा सकते हैं?

एक दिन आप शेयर बाजार से आप एक रुपए से लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप सही कंपनी का शेयर या फिर सही समय पर शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो आप 1 दिन में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्या शेयर मार्केट से पैसा कमाना आसान है?

शेयर मार्केट से पैसा कमाना आसान और कठिन दोनों ही है। शुरुआत में आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी और बाद में आपको शेयर मार्केट बहुत आसान लगेगा।

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

शेयर बाजार में आप अपने हिसाब से अपना भी पैसा लगा सकते हैं। आप ₹1 से लेकर ₹5000 तक भी शेयर मार्केट में लगा सकते हैं। शेयर मार्केट में पैसा लगाने की लिमिट नहीं है।

शेयर मार्केट से 1 लाख प्रति दिन कैसे कमाए?

इंट्राडे ट्रेडिंग करके आप भी शेयर बाजार से 1 लाख प्रति दिन कमा सकते है पर इसमें रिस्क बहुत है।

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है

शेयर मार्केट में पैसा लगाना जोखिम भरा है।

शेयर मार्केट से हम कितने रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं?

शेयर मार्केट में रिटर्न का कोई भरोसा नहीं होता है।

निष्कर्ष:

मैंने आपको अपने एनालिसिस के आधार पर शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए से संबंधित जानकारी दी है और अगर कोई नई तरीके मिलेंगे तो हम आपको जल्दी ही उन तरीकों के बारे में भी अपडेट देंगे।

Leave a Comment